29 April 2016

नशे और हथियार का बेमेल गठजोड़ !

दिनांक 28-04-16 को हिसार के सैनी मोहल्ला में शादी समारोह में एक दर्दनाक हादसा हो गया । 
रिबन काटने व बारात के स्वागत के दौरान किसी युवक से गफलत व लापरवाही से रिवाल्वर से फायर हो गया । फायर हवा में ना जाकर सीधा दूल्हे के माथे में जा लगा और दूल्हा पलक झपकते ही मौके पर ही गिर गया ,और एक प्राइवेट अस्पताल में अभी जिंदगी और मौत से जूझ रहा है । 

पीड़ित परिवार के लिए मेरी प्रार्थना के भगवान जल्द से जल्द इस दूल्हे को ठीक करे और इनके जीवन से छिन गयी ख़ुशी लौटाए। हालांकि मैं पीड़ित परिवार को निजी तौर पर नहीं जानता,परंतु समाचार पत्र में हादसे बारे पड़कर मन में पीड़ा हुई ।

कितनी विडम्बना है कि इतनी बड़ी कुरीति को समाज के प्रबुद्ध जन रोकने में नाकाम हैं ।
कितने ही हादसे इस तरह हो चुके, और ना जाने कितने इंतज़ार कर रहे हैं परंतु सभ्य समाज ना जाने किस बात का इंतज़ार कर रहा है । निर्दोष, निरीह लोग हादसों में अपनी जानें गवां रहे हैं ,कोई जीवन भर के लिए अपाहिज बनकर जीवन जीने को मजबूर है,सब किसी और की गलती का खामियाजा भुगतने को मजबूर । 
ये सब हो रहा है नशे और हथियार के बेमेल गठजोड़ के कारण, बाली उम्र के नवयुवक शादी  समारोह में नशे में धुत होकर 2/3 हथियार टांग कर घूमते आप ने आम देखे होंगे । 
ये भी होता है, के हथियार किसी और का होता है और उसे टांग कर रौब दिखाता कोई और घूमता नजर आता है ।अंत में ऐसी लापरवाही की कीमत कई परिवारों को चुकानी पड़ती है । 
मैं तो इतना ही सुझाव दे सकता हूँ के आप अगर किसी को रोक नहीं सकते तो कम से कम स्वयं ऐसे मंजर से दूर हो जाएँ क्योंकि सावधानी में ही सुरक्षा है ,ना जाने ऐसे फुकरों का अगला निशाना कोन बन जाए । 
धन्यवाद। 
विकास बिशनोई अधिवक्ता हिसार।

No comments:

Post a Comment